Odisha Free Laptop Yojana 2022 : Biju Yuva Sashaktikaran Yojana

Page Contents

Odisha Free Laptop Yojana 2022

Odisha Free Laptop Yojana ऑनलाइन आवेदन पत्र प्रदेश सरकार के माध्यम से ssepd.gov.in पर निमंत्रित कर रहे है । इस फ्री लैपटॉप योजना 2022 में, ओडिशा सरकार के अपंग लोगों के सामाजिक सुरक्षा एवं अधिकारिता विभाग विकलांग विद्यार्थियों को फ्री लैपटॉप देगी। इस उल्लेख में, हम दिव्यांग विद्यार्थी को बताएंगे कि Divyang Laptop Vitran Yojana हेतु निवेदन किस प्रकार कर सकते है एवं ऑनलाइन सुविधा द्वारा से रजिस्ट्रेशन की परिस्थिति कैसे देखे ।

ओडिशा फ्री लैपटॉप वितरण योजना 2022 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन पत्र

ओडिशा में 2 Laptop Vitran Yojana हैं। एक दृष्टि बाधित विद्यार्थी के लिए है। और दूसरी +2 उत्तीर्ण मेधावी विद्यार्थी हेतु है। इस उल्लेख में, हम इन दोनों Yojana का विवरण देंगे। इस एसएसईपीडी के अंतर्गत दिए गए लैपटॉप शरीरी रूप से अशक्त विद्यार्थी को प्रदान किये जाएंगे जिन्होंने अपनी क्लास में उत्तम मार्क्स प्राप्त किये है | ऐसे  ही विकलांग विद्यार्थियों को अब लैपटॉप लेने के लिए SSEPD की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन निवेदन करने है ।

Odisha Free Laptop Vitran Yojana हेतु ऑनलाइन निवेदन किस प्रकार करें

Free Laptop Vitran Yojana Odisha प्रदेश में शिक्षा पाने वाले सारे विद्यार्थी हेतु बहुत अधिक लाभकारी होगी। प्रदेश सरकार के परिपालन के साथ, विद्यार्थी भारत में अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी नवा चारों के पास आ सकेंगे। विद्यार्थी लैपटॉप की अनेक खूबियाँ का इस्तेमाल करके अपनी परीक्षा की अभ्यास करने में सक्षम होंगे। विद्यार्थी ऑनलाइन प्रणालियों या यहां तक  यूट्यूब द्वरा भी स्कूल की क्लास ले पाएंगे । Odisha Free Laptop Vitran Yojana देश की तकनीकी उन्नति के मामले में बहुत ज्यादा लाभकारी साबित होगी । अब हम आपको Odisha Free Laptop Vitran Yojana Online Application / रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरने का पूरा तरीका बताएँगे ।

Highlights of the Biju Yuva Sashaktikaran Yojana

Name of Scheme Biju Yuva Sashaktikaran Yojana
State Odisha
Launched by Government of Odisha
Beneficiaries Meritorious Students of Odisha
Official Website dhe.odisha.gov.in

Odisha Free Laptop Distribution Online Application Form

नीचे ओडिशा मुफ्त लैपटॉप योजना 2022 ऑनलाइन निवेदन पात्र को पूर्ण भरने का पूरा तरीका निचे दे दिया है: –

  • प्रथम, ओडिशा सरकार के SSEPD विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट https://www.ssepd.gov.in/ को खोले ।
  • ऑफिसियल वेबसाइट पर , “Beneficiary Services” भाग के अंतर्गत “Laptop for VI Students” के विकल्प को क्लिक कर दे: –

Laptop for VI Students

  • उसके पश्चात फ्री Free Laptop Vitran Yojana online लिंक को क्लिक करे –https://ssepd.gov.in:8443/swp/applyFreeLaptopDistributionScheme.htm
  • इस लिंक को क्लिक करने पर, Odisha Free Laptop Distribution Application Status पेज खुलेगा : –

Odisha Free Laptop Distribution Application

New Application

  • यहां एक निवेदक “नया पंजीकरण” के सामने रेडियो बॉक्स का चुनाव करेगा उसके पश्चात अब “Proceed” के विकल्प को क्लिक करेगा । तदनुसार, Odisha free Laptop Vitran Online Application form खुलेगा ।

Odisha Free Laptop Application

ओडिशा फ्री लैपटॉप वितरण योजना 2022 ऑनलाइन निवेदन फॉर्म

  • आप रजिस्ट्रेशन फॉर्म में मांगे गए सारे वर्णन सबमिट कर सकते हैं, आधार की स्कैन कॉपी, विकलांग प्रमाण पत्र, पासपोर्ट आकार फोटो अपलोड कर सकते हैं एवं Odisha Free Laptop Vitran Yojana 2022 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन का तरीका को पूर्ण करने के लिए “विवरण सबमिट करें और प्रिंटआउट कॉपी लें ” पर क्लिक करें।

Free Yojana Vitran Yojana के लिए ओडिशा के पुराने/नए दिशानिर्देश

तकनीकी/व्यावसायिक पाठ्यक्रमों सहित उच्च शिक्षा प्राप्त करने वाले दृष्टिबाधित छात्रों को विशेष सहायता के बिना ऐसे पाठ्यक्रमों को जारी रखने में कठिनाई होती है जैसे संगत सॉफ्टवेयर वाले कंप्यूटर। लैपटॉप तक पहुंच न केवल ऐसे छात्रों को उनकी सीखने की जरूरतों को पूरा करने में सक्षम बनाएगी, बल्कि उन्हें तेजी से बदलते समाज की चुनौतियों का सामना करने के लिए भी तैयार करेगी।

विकलांग व्यक्ति अधिनियम, 2016, 1995 की धारा -42 (iii) के तहत जनादेश को पूरा करने के लिए, राज्य सरकार ने +2 के बाद व्यावसायिक पाठ्यक्रमों में स्नातक के तहत दृष्टि बाधित विद्यार्थियों को लैपटॉप के प्रावधान को सम्मिलित करने की कृपा की है एवं मौजूदा योजना में विशेष साधन के रूप में स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम।

  • दृष्टि बाधित विद्यार्थी को लैपटॉप देने का नया प्रावधान वर्तमान योजना “विशिष्ट उपकरण” का हिस्सा है।
  • आवेदक ओडिशा राज्य का निवासी होना चाहिए।
  • आवेदक के पाससक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी 40% और उससे अधिक की विकलांगता वाला विकलांगता प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • निदेशक, एसएसईपीडी आवेदक की जांच के बाद आवश्यक संख्या प्राप्त करेगा।
  • नामी कंपनी के ब्रांडेड लैपटॉप। लैपटॉप में दृष्टिबाधित छात्रों के लिए JAWS सॉफ्टवेयर इंस्टॉल किया जाएगा ।
  • लैपटॉप द्वारा आयोजित शिविरों में उचित पहचान पर छात्रों को वितरित किया जाएगा निदेशक , राज्य के विभिन्न क्षेत्रों में सार्वजनिक प्रतिनिधियों और सरकारी अधिकारियों की उपस्थिति में SSEPD।
  • आवेदक को पहले मुफ्त लैपटॉप नहीं मिलना चाहिए था।
  • आवेदक निर्धारित प्रारूप में विकलांगता प्रमाण पत्र की एक प्रति के साथ संबंधित कलेक्टर को आवेदन करेगा
  • और उस संस्थान के प्रधानाचार्य या प्रमुख की सिफारिश के साथ आवेदन करेगा जिसमें छात्र नामांकित हैं।
  • प्राचार्य/संस्थान पर प्रधानाध्यापक द्वारा दिए गए प्रमाण पत्र के आधार पर कलेक्टर छात्र के शैक्षणिक वर्ष के आधार पर प्रस्ताव की अनुशंसा करेंगे।ऐसे सभी प्रस्तावों भेजा जाएगा करने के लिए निदेशक , द्वारा SSEPD 31 वें की जुलाई में हर साल ।
  • आवेदकने एम.फिल , पीएचडी , कानून , प्रबंधन , चिकित्सा और अन्य तकनीकी पाठ्यक्रमों सहित +2, स्नातक या स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम के बाद व्यावसायिक पाठ्यक्रमों के पहले वर्ष और उससे ऊपर का अध्ययन किया होगा ।

Odisha Free Laptop Yojana रजिस्ट्रेशन फॉर्म पीडीएफ ऑफलाइन डाउनलोड

यदि आवेदक ऑफलाइन मोड के माध्यम से ओडिशा मुफ्त लैपटॉप वितरण योजना पंजीकरण फॉर्म पीडीएफ डाउनलोड करना चाहते हैं, तो आप इसे हमारे दिए गए लिंक के माध्यम से कर सकते हैं – पंजीकरण फॉर्म ऑफलाइन Odisha-Laptop-Form

Odisha Free Laptop Vitran Yojana 2022 ऑनलाइन निवेदन पत्र

लाभार्थी ऑनलाइन आवेदन के लिए लिंक पर क्लिक करें – पंजीकरण फॉर्म ऑनलाइन Odisha-Laptop-Form

ओडिशा मुफ्त लैपटॉप योजना का उद्देश्य

दृष्टिबाधित विद्यार्थी को मानक संसाधनों तक पहुंचने एवं उपयुक्त सॉफ्टवेयर प्रोग्राम एवं ब्रेल की बोर्ड से भरे लैपटॉप की मदद से बेहतरीन संवाद करने में समर्थ बनाना।

Odisha Free Laptop Vitran Yojana 2022 के अंतर्गत क्या क्रियाकलापों हैं

यूजी और उच्चतर पाठ्यक्रमों में पढ़ने वाले दृष्टिबाधित छात्रों की पहचान। उपयुक्त पैकेज के साथ हल्के वजन के लैपटॉप की स्थापना। वरिष्ठ माध्यमिक और उच्चतर छात्रों में विकलांग छात्रों के लिए डिजिटल वॉयस रिकॉर्डर।

सहायता की प्रकृति क्या है

उच्च शिक्षा (यूजी डिग्री कोर्स, पीजी कोर्स, इंजीनियरिंग / मेडिसिन / मैनेजमेंट में डिग्री कोर्स या कोई अन्य प्रोफेशनल कोर्स) करने वाले दृष्टिबाधित छात्रों को मुफ्त लैपटॉप प्रदान किए जाते हैं। सीनियर सेकेंडरी स्कूलिंग और उसके बाद किसी भी कोर्स में दृष्टिबाधित छात्रों को मुफ्त डिजिटल वॉयस रिकॉर्डर भी प्रदान किए जाते हैं।

+2 मेधावी उत्तीर्ण छात्रों को नि:शुल्क लैपटॉप वितरण

SSEPD मुफ्त लैपटॉप योजना के अलावा, ओडिशा सरकार +2 पास आउट मेधावी छात्रों के लिए एक और मुफ्त लैपटॉप वितरण योजना भी चला रही है। इस योजना का नाम बीजू युवा सशक्तिकरण योजना है। BYSY योजना में राज्य सरकार प्लस टू (12वीं) के मेधावी छात्रों को राज्य में मुफ्त लैपटॉप वितरित करेगी। 12वीं (10+2) परीक्षाओं में विभिन्न धाराओं में उत्तीर्ण होने वाले सभी छात्र मुफ्त लैपटॉप वितरण योजना के लिए पात्र हैं। लाभार्थियों की सूची जल्द ही जारी की जाएगी और सूची में शामिल लोगों को बीजू युवा सशक्तिकरण योजना के तहत मुफ्त लैपटॉप मिलेगा। एक उम्मीदवार जिसका नाम मुफ्त लैपटॉप वितरण योजना लाभार्थी सूची में आता है, वह अपने संबंधित स्कूल के प्राचार्य से लैपटॉप प्राप्त कर सकता है। यहां तक ​​कि जिन छात्रों का नाम Odisha Laptop Vitran Yojana अनुपूरक तालिका में है, वे भी अपने प्रधानाचार्यों से लैपटॉप ले सकते हैं।

BIJU Yuva Sashaktikaran Yojana (BYSY) क्या है

ओडिशा में 12वीं पास छात्रों के लिए नई मुफ्त लैपटॉप योजना की महत्वपूर्ण विशेषताएं और मुख्य विशेषताएं इस प्रकार हैं: –

  • मेधावी छात्र जिन्होंने सीएचएसई से 12 वीं कक्षा उत्तीर्ण की है,
  • सीएचएसई (ओ) से उत्तीर्ण व्यावसायिक छात्र और श्री जगन्नाथ संस्कृत विश्वविद्यालय, पुरी से उप-शास्त्री छात्र पात्र हैं।
  • सीएचएसई और उपशास्त्री परीक्षा में छात्रों द्वारा प्राप्त अंकों के आधार पर एक मेरिट सूची तैयार की जाएगी।
  • सरकार नोडल केंद्रों पर लैपटॉप वितरित करेगी एवं आईटी विभाग नोडल कॉलेजों के प्रधानाचार्यों को लैपटॉप वितरित करेगा।
  • प्रधानाचार्य सिर्फ उन्हीं विद्यार्थियों को लैपटॉप ले सकते हैं जिनका नाम लैपटॉप लाभार्थी सुची में है।
  • कोई भी प्रश्न होने पर उम्मीदवार अपने प्राचार्यों से संपर्क कर सकते हैं।
  • यदि शिकायत सही है तो प्राचार्य ऐसे छात्रों का नाम निःशुल्क लैपटॉप योजना अनुपूरक लाभार्थी सूची में जोड़ सकते हैं।
  • एक विद्यार्थी निश्चित आखिरी तारीख से पहले कभी भी अपने प्रधानाचार्यों से लैपटॉप ले सकता है।
  • अंतिम तिथि के बाद, उन सभी छात्रों को शामिल करने के लिए एक पूरक सूची जारी की जाएगी,
  • जिनका नाम पहली सूची में आता है लेकिन लैपटॉप प्राप्त करने में विफल रहता है।
  • यहां तक ​​कि जिन स्वाभाविक विद्यार्थी ने शिकायत दर्ज की है, उन्हें भी इस पूरक तालिका में सम्मिलित किया जाएगा।

ओडिशा मुफ्त लैपटॉप योजना लाभार्थी सूची

विद्यार्थियों की पूर्ण तालिका सार्वजनिक कर दी गई है एवं इसे लिंक द्वारा देखा जा सकता है:-

लैपटॉप वितरण के छात्राओ की सुची Click Here अन्यथा, उम्मीदवार Laptop Distribution के लिए आधिकारिक वेबपेज पर सीधे लाभार्थी तालिका तक पहुंच सकते हैं। सारे उम्मीदवार सीधे लिंक द्वारा आधिकारिक वेबसाइट पर सीधे जा सकते हैं – dhe.odisha.gov.in

Biju Yuva Sashaktikaran Yojana के अंतर्गत लैपटॉप कौन ले पायेगा

राज्य सरकार उन सभी छात्रों को मुफ्त लैपटॉप उपलब्ध कराएगी जो 10+2 परीक्षा में उत्तीर्ण हुए हैं और जिनका नाम लाभार्थियों की स्वीकृत सूची में है। संशोधित दिशा-निर्देशों में प्रावधान है कि कार्यक्रम के दौरान अनुपस्थित रहने की स्थिति में छात्रों के रिश्तेदार भी इन लैपटॉप को प्राप्त कर सकते हैं। छात्रों को अधिकारियों को उनकी अनुपस्थिति के कारण और उनके रिश्तेदारों के नाम के बारे में सूचित करना चाहिए जिन्हें यह दिया जाना है। इस कारण उन्हें संबंधित कॉलेजों के अध्यक्ष द्वारा हस्ताक्षरित एक पत्र देना होगा।

लैपटॉप प्राप्त करने वाले रिश्तेदारों के पहचान प्रमाण / दस्तावेज जमा करना भी अनिवार्य है। उच्च शिक्षा विभाग ने राज्य के डिग्री और स्वायत्त कॉलेजों को अधिसूचना भेज दी है। समिति जिला कलेक्टर की अध्यक्षता में निर्धारित अवधि में लैपटॉप वितरण का पर्यवेक्षण करेगी। छात्रों को लैपटॉप सौंपने से पहले उनके विवरण को सत्यापित करने के लिए अब एक अधिकारी नियुक्त किया जाएगा। इसके बाद कॉलेज के अधिकारी प्रमाणपत्रों को मंजूरी देंगे और उनके पहचान पत्र/प्रवेश पत्र भी प्रस्तुत करेंगे।

उच्च शिक्षा विभाग द्वारा अधिकारिक वेबसाइट पर बीजू युवा सशक्तिकरण योजना सूची।

Laptop Vitran Yojana के बारे में ज्यादा जानकारी हेतु अधिकारिक वेबसाइट।

हमारे इस लेख को ज्यादा से ज्यादा शेयर करे ताकि और लोग भी आपकी मदद से इस योजना का फायेदा उठा सके और इस योजना की अगर कोई अपडेट के बारे में कोई भी सुचना मिलती है तो हम आप लोगो को अपनी वेबसाइट www.yojanasamachar.com, www.pmyojana.news के द्वारा से जल्द से जल्द बताएँगे |

Leave a Comment