स्किल इंडिया योजना 2022 | Skill India Scheme 2022

स्किल इंडिया योजना 2022

स्किल इंडिया योजना भारत सरकार द्वारा शुरू किया गया एक अभियान है, जिसे भारत के प्रधान मंत्री “श्री नरेंद्र मोदी जी” द्वारा शुरू किया गया था । यह अभियान 15 जुलाई 2015 को अंतर्राष्ट्रीय युवा कौशल दिवस पर शुरू किया गया था। नरेंद्र मोदी की सरकार आते ही उन्होंने “डिजिटल इंडिया” , ” मेक इन इंडिया ” जैसी कई योजनाएं शुरू कीं। ये सभी योजनाएं देश को विकास की ओर ले जाने के लिए हैं। इसी तरह उन्होंने भारत के कौशल विकास के लिए “कौशल भारत” योजना शुरू की। इस अभियान के तहत वर्ष 2022 तक भारत के लगभग 40 करोड़ लोग हैं, उन्हें विभिन्न कौशलों में प्रशिक्षित करने का लक्ष्य रखा गया है ताकि उन्हें रोजगार मिल सके।

Skill india Yojana 2022

हमारे देश के प्रधान मंत्री “श्री नरेंद्र मोदी जी” ने वर्ष 2014 में सत्ता में आते ही कई योजनाओं की शुरुआत की जैसे “डिजिटल इंडिया”, “मेक इन इंडिया”। इन सभी योजनाओं को शुरू करने का उनका लक्ष्य देश को विकास की ओर ले जाना है ताकि देश विकास की दिशा में दूसरे देशों से पीछे न रहे। इसलिए, उन्होंने एक और योजना “कौशल भारत” योजना शुरू की। इस योजना का मुख्य उद्देश्य भारतीय युवाओं के कौशल विकास के लिए अवसर , स्थान और गुंजाइश पैदा करना और उन्हें उन क्षेत्रों में और अधिक विकसित करना है जो कई वर्षों से विकसित नहीं हुए हैं और साथ ही कौशल विकास के लिए नए क्षेत्रों की पहचान करना है। इस योजना का लक्ष्य वर्ष 2022 तक भारत के लगभग 40 करोड़ युवाओं को उनके कौशल विकास के लिए प्रशिक्षित करना है। इसके लिए हर गांव को कवर किया जाएगा।

इस योजना में “राष्ट्रीय कौशल विकास मिशन 2022″, ” कौशल विकास एवं  उद्यमिता हेतु राष्ट्रीय नीति 2022″ , ” प्रधान मंत्री कौशल विकास योजना 2022″ और “कौशल ऋण योजना 2022” जैसी चार अन्य योजनाएं शामिल हैं । इस योजना के शुरू होने के दिन इस योजना का एक लोगो और एक टैग लाइन “कौशल भारत – कुशल भारत” का भी अनावरण किया गया था।

 

स्किल इंडिया योजना 2022

आदेश। बिंदु मुख्य बातें
1. योजना का नाम स्किल इंडिया (Skill India)
2. योजना क्षेत्र कौशल विकास
3. योजना लॉन्च तिथि 15 जुलाई 2015
4. के माध्यम से  शुरू की गई योजना प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी
5. मंत्रालय मंत्रालय कौशल विकास एवं उद्यमिता
6. योजना के प्रमुख राजीव प्रताप रूडी

स्किल इंडिया योजना “कौशल भारत” के तहत अन्य योजनाएं 

  • राष्ट्रीय कौशल विकास मिशन
  • राष्ट्रीय नीति कौशल विकास और उद्यमिता
  • प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना
  • कौशल ऋण योजना
  • राष्ट्रीय कौशल विकास मिशन

राष्ट्रीय कौशल विकास मिशन भारत सरकार द्वारा शुरू की गई “कौशल भारत योजना” के तहत एक मिशन है । इस मिशन को 2015 में केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा मान्यता दी गई थी, लेकिन आधिकारिक तौर पर इस मिशन को माननीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 15 जुलाई 2015 को अंतर्राष्ट्रीय युवा कौशल दिवस के अवसर पर लॉन्च किया गया था। यह मिशन सभी क्षेत्रों और राज्यों को उनके संदर्भ में कौशल प्रशिक्षण गतिविधियों को विकसित करने के लिए शुरू किया गया है। इसके अलावा, “कुशल भारत” की दृष्टि को प्राप्त करने के लिए, राष्ट्रीय कौशल विकास मिशन न केवल कौशल विकास के प्रयासों को मजबूत करना और प्रयास करना है, बल्कि सभी क्षेत्रों में गति और मानक के साथ बड़े पैमाने पर कौशल हासिल करना है। निर्णय लेने में भी तेजी लाने की जरूरत है। इसे कौशल विकास मंत्रालय द्वारा प्रबंधित एक सुव्यवस्थित संस्थागत तंत्र के भीतर कार्यान्वित किया जाता है।

Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana का लक्ष्य 

इस मिशन के उद्देश्य को पूरा करने के लिए, संस्थागत तंत्र को 3 भागों में विभाजित किया गया है , जिसमें शीर्ष स्तर पर नीति मार्गदर्शन के लिए एक संचालन परिषद , एक संचालन समिति और मिशन निदेशालय , निर्णय लेने वाले निकाय मिशन के रूप में शामिल हैं। मिशन निदेशालय को तीन अन्य संस्थानों जैसे राष्ट्रीय कौशल विकास एजेंसी ( एनएसडीए), राष्ट्रीय कौशल विकास निगम ( एनएसडीसी) और प्रशिक्षण महानिदेशालय (डीजीटी) द्वारा समर्थित है । ये सभी राष्ट्रीय संस्थागत तंत्र के सुचारू संचालन को सुगम बनाने के लिए मिशन निदेशालय के साथ क्षैतिज जुड़ाव करते हैं। प्रारंभ में, मिशन के सभी उद्देश्यों को पूरा करने के लिए 7 उप-मिशनों को बिल्डिंग ब्लॉक्स के रूप में कार्य करने का प्रस्ताव दिया गया है । वे-

  1. संस्थागत प्रशिक्षण
  2. आधारभूत संरचना
  3. अभिसरण
  4. प्रशिक्षकों
  5. विदेशी रोजगार
  6. स्थायी आजीविका
  7. सार्वजनिक बुनियादी ढांचे का उपयोग

Skill Development and Entrepreneurship 2022 के लिए राष्ट्रीय नीति  

राष्ट्रीय कौशल विकास और उद्यमिता नीति, 2015 का उद्देश्य गति और मानक (गुणवत्ता) के साथ बड़े पैमाने पर कौशल विकास की चुनौती का समाधान करना है। इसका उद्देश्य देश के भीतर सभी कौशल विकास गतिविधियों को एक छत्र जैसे ढांचे में उपलब्ध कराना है। जो कि सामान्य मानकों को संरेखित करना और स्किलिंग को डिमांड सेंटर्स से जोड़ना है। इन उद्देश्यों और अपेक्षित परिणामों के अलावा, विभिन्न संस्थागत ढांचे की पहचान करने के लिए भी प्रयास किए जाने हैं जो अपेक्षित परिणामों तक पहुंचने के लिए वाहन के रूप में कार्य कर सकते हैं। राष्ट्रीय नीति इस बात पर भी स्पष्टता और निरंतरता प्रदान करती है कि राष्ट्रीय स्तर पर कौशल विकास के प्रयासों को मौजूदा संस्थागत ढांचे के साथ कैसे जोड़ा जा सकता है। यह नीति कौशल विकास हेतु रोजगार एवं उत्पादकता में उद्धार की एक कड़ी है।

Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana ( PMKVY) 2022

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना “कौशल भारत योजना” के तहत एक योजना है , जिसे स्वयं प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने शुरू किया था। इस योजना का उद्देश्य रोजगार योग्य कौशल के प्रति रुचि को प्रोत्साहित करना और संभावित और वर्तमान वेतन भोगियों को गुणवत्ता प्रशिक्षण प्रदान करके उनकी कार्य कुशलता में वृद्धि करना है । प्रति व्यक्ति औसत पुरस्कार राशि 8000 रुपये रखी गई है । जो वेतनभोगी पहले से ही एक मानक स्तर के कौशल में हैं, उन्हें योजना के अनुसार मान्यता दी जाएगी और उनके लिए औसत पुरस्कार राशि 2000 से 2500 है । योजना के लिए शुरूआती वर्ष में 15 अरब वितरित करने का लक्ष्य रखा गया है।

इसका प्रशिक्षण कार्यक्रम राष्ट्रीय व्यावसायिक मानकों के आधार पर तैयार किया गया है और कौशल के विभिन्न क्षेत्रों में योग्यता पैक विशेष रूप से विकसित किए गए हैं। इन योग्यता और गुणवत्ता योजनाओं को उद्योगों की भागीदारी के साथ विभिन्न क्षेत्र कौशल परिषदों द्वारा विकसित किया गया है। इसके लिए राष्ट्रीय कौशल विकास परिषद की समन्वयक और ड्राइविंग एजेंसी बनाई गई है। उस परियोजना के लिए कैबिनेट द्वारा 120 अरब के खर्च को मंजूरी दी गई थी ।

कौशल ऋण योजना

कौशल भारत योजना के तहत कौशल ऋण योजना भी एक योजना है , जिसे प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा 15 जुलाई 2015 को शुरू किया गया था । इस कौशल ऋण योजना को पहले ही व्यावसायिक शिक्षा और प्रशिक्षण के लिए भारतीय बैंक संघ मॉडल ऋण योजना द्वारा बदल दिया गया है। भारतीय बैंक संघ ने पहले ही इस योजना को सभी सदस्य बैंकों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों को इसके कार्यान्वयन के लिए परिचालित कर दिया है।

इस योजना के तहत, भारत के 34 लाख युवाओं को अगले पांच वर्षों में कौशल विकास कार्यक्रम में भाग लेने के लिए 5000 रुपये का ऋण मिलेगा । मांग को आज तक उपलब्ध कराया गया है। पहले कौशल ऋण के लिए स्वीकृति पत्र प्रधानमंत्री द्वारा इच्छुक प्रशिक्षुओं को प्रदान किया गया था ।

इस तरह कौशल भारत योजना के तहत योजनाओं का शुभारंभ प्रधानमंत्री द्वारा किया गया ताकि देश के कौशल का विकास किया जा सके।

” स्किल इंडिया योजना  की विशेषताएं 

स्किल इंडिया की विशेषताएं इस प्रकार हैं-

  • इसके अंतर्गत युवाओं के कौशल पर ध्यान दिया जाना है ताकि उनको आजीविका एवं उद्यमिता में उद्धार हो पाएं।
  • पारंपरिक तरीकेसे सभी व्यवसायों जैसे बढ़ई, जूता बनाने वाले, वेल्डर, लोहार, राजमिस्त्री, नर्स, कस्टम बुनकर आदि को प्रशिक्षण, सहायता और मार्गदर्शन प्रदान करना।
  • नए क्षेत्रों जैसे रियल एस्टेट, निर्माण, परिवहन, कपड़ा, धातु उद्योग, आभूषण डिजाइनिंग, बैंकिंग , पर्यटन और कई अन्य क्षेत्रों में जहां कौशल विकास अपर्याप्त है या समान नहीं है, पर अधिक ध्यान दिया जाएगा।
  • इसका प्रशिक्षण कार्यक्रम अंतरराष्ट्रीय स्तर की तर्ज पर होगा ताकि हमारे देश के युवा न केवल देश की मांग को पूरा कर सकेंगे, बल्किअमेरिका, जापान, चीन, जर्मनी, रूस और पश्चिम जैसे कई देशों की मांग को भी पूरा कर सकेंगे। एशिया।
  • कौशल भारत कार्यक्रम की एक उल्लेखनीय विशेषता प्रशिक्षण की प्रक्रिया को मान्य और मानकीकृत करने के लिए “ग्रामीण भारत कौशल” नामक एक हॉलमार्क का निर्माण है।
  • उदाहरण के लिए, भाषा और संचार कौशल , जीवन और सकारात्मक सोच कौशल, व्यक्तित्व विकास कौशल , प्रबंधन कौशल और व्यवहार कौशल सहित नौकरी और रोजगार कौशल विकसित करने के लिए विशिष्ट आयु समूहों के लिए दर्जी , आवश्यकता-आधारित कार्यक्रम शुरू किए जाएंगे ।
  • “स्किल इंडिया” के पाठ्यक्रम की कार्यप्रणालीनवीन होगी जिसमें खेल , समूह चर्चा , विचार- मंथन सत्र , व्यावहारिक अनुभव , केस स्टडी आदि भी शामिल होंगे।

यह पिछली कौशल विकास नीति से किस प्रकार भिन्न है?

ऐसा नहीं है कि हमारे पास पहले से ही कोई कौशल विकास कार्यक्रम नहीं है। भारत सरकार ने परंपरागत रूप से कौशल विकास को राष्ट्रीय प्राथमिकता के रूप में पहचाना है। बस इतना ही कि अब मंत्रालय नया है और कौशल विकास का दृष्टिकोण भी नया है। पहले पारंपरिक नौकरियों पर जोर था लेकिन अब सभी तरह की नौकरियों पर जोर दिया जाएगा। पहले जिम्मेदारी अलग-अलग मंत्रालयों में बांटी जाती थी लेकिन अब इसे एक-दूसरे के साथ जोड़ दिया गया है। कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय मुख्य मंत्रालय होगा जो अन्य मंत्रालयों और संगठनों के साथ समन्वय करने जा रहा है।

नमो सरकार के अनुसार स्किल इंडिया सिर्फ एक कार्यक्रम नहीं बल्कि एक आंदोलन है। जहां वे युवा जो बेरोजगार हैं , उन्होंने कॉलेज और स्कूल छोड़ दिया है और जो शिक्षित लोगों के साथ ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों से हैं। सभी को वैल्यू एडिशन दिया जाएगा। नया मंत्रालय प्रमाणन निकाय होगा.. प्रमाणपत्र उन लोगों को जारी किया जाएगा जो किसी विशेष कौशल या कार्यक्रम को पूरा करते हैं , और यह प्रमाणपत्र विदेशी संगठनों सहित सभी सार्वजनिक और निजी एजेंसियों और संस्थानों द्वारा मान्यता प्राप्त होगा। यह स्किल इंडिया प्रोग्राम पूरे देश के लिए है।

“स्किल इंडिया योजना ” के लाभ  

इसका उद्देश्य आत्मविश्वास का निर्माण करना , उत्पादकता में सुधार करना और उचित कौशल विकास के माध्यम से दिशा प्रदान करना है। कौशल विकास से युवाओं के लिए ब्लू- कॉलर जॉब ढूंढना संभव होगा। कम उम्र में और सही स्कूल स्तर पर कौशल विकसित करना , उन्हें उचित रोजगार के अवसरों के लिए चैनलाइज़ करने में बहुत आवश्यक है। सभी क्षेत्रों में संतुलित विकास होना चाहिए और सभी नौकरियों को समान महत्व दिया जाना चाहिए। प्रत्येक इच्छुक नौकरी निष्पक्ष और सभ्य जीवन जीने के लिए सॉफ्ट स्किल्स का प्रशिक्षण देगी। इस योजना के माध्यम से ग्रामीण और दूरस्थ क्षेत्रों में कौशल विकास प्रदान किया जाएगा। कॉर्पोरेट शैक्षणिक संस्थान , गैर सरकारी संगठन , सरकार , शैक्षणिक संस्थान और समाज युवाओं के कौशल विकास में मदद करेंगे ताकि कम से कम समय में बेहतर परिणाम प्राप्त किए जा सकें।

स्किल इंडिया मिशन 2022 आवेदन प्रक्रिया – पीएमकेवीवाई पंजीकरण

स्किल इंडिया मिशन के लिए पंजीकरण या आवेदन करने के लिए, आप http://www.pmkvyofficial.org पर एक प्रशिक्षण केंद्र खोजें पर क्लिक कर सकते हैं।

फिर जिस विषय में आप प्रशिक्षण लेना चाहते हैं (पीएमकेवीवाई का चयन पाठ्यक्रम) जैसे निर्माण, इलेक्ट्रॉनिक्स और हार्डवेयर, आईटी, एयरलाइन, खाद्य प्रसंस्करण, फर्नीचर और फिटिंग, पशुपालन आदि पर क्लिक करें। आपको केंद्र का पता दिया जाएगा। .

किसी एक पते का चयन करें और पाठ्यक्रम में पंजीकरण के लिए अधिकारी से बात करें। आप पोस्ट और लोकेशन के अनुसार वेबसाइट पर ट्रेनिंग सेंटर (पीएमकेवीवाई सेंटर) भी सर्च कर सकते हैं।

कौशल-भारत-मिशन (प्रधानमंत्री कौशल विकास)

वहां प्रवेश लेने के बाद आपको पाठ्यक्रम की अवधि और पाठ्यक्रम के अनुसार प्रशिक्षण दिया जाएगा। आप छात्र हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके भी आवेदन की विधि (पीएमकेवीवाई पंजीकरण सहायता) जान सकते हैं।

स्टूडेंट हेल्पलाइन: 88000055555 स्किल इंडिया मिशन हेल्पलाइन नंबर है।

स्किल इंडिया मिशन सर्टिफिकेट

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत प्रमाण पत्र लेने वाले युवाओं को 2 लाख रुपये का व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा मिलेगा। यह बीमा तीन साल के लिए होगा।

लोगों को स्किल इंडिया सर्टिफिकेट आसानी से उपलब्ध कराने के लिए डिजिटल लॉकर की सुविधा भी मुहैया कराई जा रही है।

कौशल भारत” की भागीदारी अवधारणा

इस कार्यक्रम के तहत भारत की ब्रिटेन के साथ भागीदारी होगी । वर्चुअल पार्टनरशिप को स्कूल स्तर पर शुरू किया जाएगा ताकि देश के युवा दूसरे देश की स्कूल प्रणाली का अनुभव कर सकें और संस्कृति , परंपराओं और सामाजिक और पारंपरिक प्रणालियों की समझ विकसित कर सकें। यूके और भारत के गुणों को पारस्परिक रूप से मान्यता देने के लिए एक प्रतिबद्धता की गई थी।

स्किल इंडिया” का जवाब 

Oracle ने 12 फरवरी , 2016 को घोषणा की कि वह बैंगलोर में एक नया 2.8 मिलियन वर्ग फुट परिसर का निर्माण करेगा , जिसमें Oracle का सबसे बड़ा बाहरी मुख्यालय रेडवुड शोर्स, कैलिफ़ोर्निया में होगा। कंप्यूटर विज्ञान कौशल विकसित करने के लिए, ओरेकल अकादमी ने हर साल 50,000 से अधिक छात्रों को प्रशिक्षित करने की पहल शुरू की है , यह साझेदारी वर्तमान में भारत में 1700 से बढ़कर 2700 हो गई है।

स्किल इंडिया” का प्रदर्शन 

“भारतीय चमड़ा विकास कार्यक्रम” ने 15 फरवरी 2016 तक 100 दिनों की अवधि में 51,216 युवाओं को प्रशिक्षित किया है और इसकी सालाना 144,000 युवाओं को प्रशिक्षित करने की योजना है। प्रशिक्षण के बुनियादी ढांचे में सुधार के लिए हैदराबाद , पटना , बनूर (पंजाब) और अंकलेश्वर (गुजरात) में “फुटवियर डिजाइन एंड डेवलपमेंट इंस्टीट्यूट” की चार नई शाखाएं संस्थापित कर रही हैं । रोजगार एवं तीव्र कौशल की कमी से गुजर हो रहा है एवं ज्यादातर शिक्षित लोगों को व्यवसाय के माध्यम से अवशोषित किया जा रहा है।

स्किल इंडिया प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना , आयुष्मान भारत कार्यक्रम के तहत एक बीमा योजना के लिए काम करेगा, जिसके तहत स्किल इंडिया टीम 1 लाख आरोग्य मित्रों को प्रशिक्षित करेगी ताकि वे योजना के कार्यान्वयन में सहायता कर सकें। यह फैसला राष्ट्रीय कौशल विकास निगम और राष्ट्रीय स्वास्थ्य एजेंसी के बीच समझौते पर हस्ताक्षर के बाद दिया गया है।  

Pradhanmantri Kaushal Vikas Yojana (PMKVY) के तगत अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

स्किल इंडिया मिशन क्या है?

यह Pradhanmantri Kaushal Vikas Yojana (PMKVY) Ministry of Skill Development Entrepreneurship (MSDE) की मुख्य योजना है। इस योजना का लक्ष्य ज्यादा से  ज्यादा भारतीय युवाओं को व्यवसाय से जुदा कौशल प्रशिक्षण लेने में सक्षम बनाना है जो उन्हें अच्छी आजीविका प्राप्त करने में सहायता करेगा।

स्किल इंडिया मिशन में किस प्रकार का प्रशिक्षण उपलब्ध है?

इस योजना में अल्पकालिक और परियोजना प्रशिक्षण दोनों उपलब्ध हैं जो करियर की प्रगति सुनिश्चित करता है और उनकी आकांक्षाओं को पूरा करता है।

DIGI-LOCKER क्या है?

डिजिलॉकर डिजिटल तरीके से दस्तावेजों और प्रमाणपत्रों को जारी करने और सत्यापन के लिए एक मंच है | इस प्रकार भौतिक दस्तावेजों के उपयोग को समाप्त करता है।

डिजिलॉकर द्वारा प्रमाण पत्र कौन ले पाएगा?

स्किल इंडिया मिशन के तहत योग्य उम्मीदवार डिजिलॉकर के माध्यम से अपने कौशल प्रमाण पत्र तक पहुंच सकते हैं।

स्किल इंडिया ट्रेनिंग सेंटर का पता कैसे लगाएं?

आप http://www.pmkvyofficial.org पर एक प्रशिक्षण केंद्र खोजें पर क्लिक करके कौशल विकास योजना प्रशिक्षण केंद्र का पता लगा सकते हैं और पाठ्यक्रमों की पीएमकेवीवाई सूची से पाठ्यक्रम का चयन कर सकते हैं।

क्या Pradhanmantri Kaushal Vikas Yojana (PMKVY) का कांटेक्ट नंबर भी है?

हां, आप 8800055555 पर कॉल करके योजना के संबंध में सहायता प्राप्त कर सकते हैं।

4 thoughts on “स्किल इंडिया योजना 2022 | Skill India Scheme 2022”

Leave a Comment