MP Annadoot Yojana | मध्य प्रदेश अन्नदूत योजना

“MP Annadoot Yojana” द्वारा  रोजगार की प्राप्ति करना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही आर्टिकल पढ़ रहे हैं । क्योंकि अब हम आपको मध्य प्रदेश गवर्नमेंट के माध्यम से  आरंभ की जाने वाली इस नवीन योजना से जुड़ी समस्त सूचनाओं बताने का प्रयास कर रहे है. अन्नदूत योजना क्या है, फायदा, योग्यता, जरूरी कागज़ात, और ऑनलाइन निवेदन प्रोसेस जाने

MP Annadoot Yojana Apply Online

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान प्रदेश के युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए वक्त-वक्त पर अनेक तरह की योजनाएं लांच करते रहते है इसी क्रम में मध्यप्रदेश में युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए एक तरफ नवीन योजना को आरंभ करा जा रहा है । जिसका नाम अन्नदूत योजना है । इस योजना द्वारा  युवाओं को प्रदेश आपूर्ति निगम के भंडार गृहों से खाद्य उपकरण को राशन की दुकान तक पहुंचाने का कार्य देंगे । यदि आप मध्य प्रदेश के बेरोजगार युवा है एवं Annadoot Yojana  द्वारा  रोजगार की प्राप्ति करना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही आर्टिकल पढ़ रहे हैं । क्योंकि अब हम आपको मध्य प्रदेश गवर्नमेंट के माध्यम से  आरंभ की जाने वाली इस नवीन योजना से जुड़ी समस्त सूचनाओं जैसे-गवर्नमेंट का इसे आरंभ करने का मकसद, फायदा और खूबियाँ, योग्यता, जरुरी कागज़ात, निवेदन प्रोसेस इत्यादि के बारे में बता रहे हैं ।

MP Annadoot Yojana 

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी अपने प्रदेश के युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए अन्नदूत योजना को आरंभ कर रहे है ।  इस योजना के अंतर्गत प्रदेश की उचित शुल्क की राशन दुकानों तक खाद्य उपकरण पहुंचाने का कार्य युवाओं को सौंपा जाएगा । इसके लिए गवर्नमेंट कलेक्टरों द्वारा  युवाओं को चिन्हित करेगी एवं उनको बैंकों से अपनी गारंटी पर वाहन ऋण मुहैया करवाएगी । इस ऋण पर प्रदेश गवर्नमेंट के माध्यम से  3 प्रतिशत ब्याज अनुदान भी देंगे । इस योजना के अंतर्गत 6 से 8 टन खाद्यान्न परिवहन की योग्यता वाले 1000 वाहन युवाओं को खरीदवाएं जाएंगे । इन वाहनों द्वारा  ही प्रदेश लोग आपूर्ति निगम के भंडार गृहों से खाद्य उपकरण को राशन दुकानों तक पहुंचाया जाएगा ।

इस वक्त प्रदेश में 26 हजार उचित शुल्क की राशन दुकानों के माध्यम से  1 करोड़ 18 लाख लोगों को खाद्य उपकरण वितरित की जा रही है जिससे 3 लाख टन खाद्य उपकरण प्रतिमाह दुकानों तक लोग आपूर्ति निगम परिवहनकर्ताओं द्वारा  पहुंचती है । जिससे काफी घोटाले की कंप्लेंट आती है एवं गवर्नमेंट के माध्यम से  कार्यवाही भी की जाती है । इन समस्त बात को ध्यान में रखते हुए गवर्नमेंट ने Annadoot Yojana  की नीति बनाई है ।

स्थानीय युवाओं को वाहन के लिए देंगे अनुदान 

खाद्यान्न आबंटन में ट्रांसपेरेंसी एवं बिचौलियों ठेकेदारों पर अंकुश लगाने के लिए मंत्री परिषद के माध्यम से  ‘मुख्यमंत्री युवा अन्न दूत योजना’ को स्वीकृति प्रदान कर दी गई है । इस योजना के अंतर्गत शासन के माध्यम से  स्थानीय युवाओं को केंद्र से पीडीएस शॉप तक परिवहन के लिए बैंक लोन मुहैया कराकर वाहन मुहैया कराए जाएंगे । प्रति वाहन 1.25 लाख रुपए अनुदान के अभिकलन से 888 वाहनों पर 11 करोड़ 10 लाख रुपए शासन के माध्यम से  अनुदान के रूप में पेमेंट कर दिए जाएंगे ।

केंद्रों से राशन परिवहन कर उचित शुल्क दुकान तक पहुंचाने के लिए युवाओं को 7.5 मेट्रिक टन योग्यता के ज्यादा 25 लाख रुपए की कीमत का वाहन दिलवाया जाएगा । 10 प्रतिशत कीमत के डाउन भुगतान के लिए 1.25 लाख रूपए प्रदेश शासन के माध्यम से  एवं हितग्राही के माध्यम से  1.25 लाख रुपए पेमेंट कर दिए जाएंगे । 3 हजार क्विंटल उपकरण का हर महीने 4000 किलोमीटर के मान से प्रति वाहन अनुमानित है । 15 से 20 हर महीने काम दिन के सिवाय वाहन मालिक शेष दिनों में वाहन का प्राइवेट इस्तेमाल कर पाएंगे । जिसमें उनकी इनकम में बढोतरी होगी ।

अन्नादूत योजना का अवलोकन

परियोजना का नाम अन्नदूत योजना
आरंभ की जा रही है मध्य प्रदेश गवर्नमेंट के माध्यम से
लाभार्थी प्रदेश के युवा
मकसद युवाओं को राशन दुकानों तक खाद्यान्न पहुंचाने का कार्य देकर स्वरोजगार से जोड़ना
वर्ष 2022
योजना की केटेगरी प्रदेश स्तरीय योजना
अधिकृत वेबपेज़ तुरंत ही लांच कर दी जाएगी

MP Tirth Darshan

युवाओं को ₹65 प्रति क्विंटल की दर से कर दिया जायेगा पेमेंट

Madhya Pradesh अन्नदूत योजना के अंतर्गत लोग आपूर्ति निगम खाद्यान्न परिवहन के लिए ₹65 प्रति क्विंटल की दर से पेमेंट करेगी । जिससे परिवहन कर्ताओं को डीजल, ड्राइवर सहित अन्य खर्चे निकालने होंगे । यह 65 रुपए प्रति क्विंटल की दर केंद्र गवर्नमेंट के माध्यम से  निश्चित कर दी गई है । जिससे से आधी पैसे केंद्र गवर्नमेंट के माध्यम से  और आधी पैसे प्रदेश गवर्नमेंट के माध्यम से  वहन कर दी जाएगी  । मध्यप्रदेश में उचित शुल्क की राशन दुकानों तक खाद्यान्न उपकरण पहुंचाने के लिए 120 परिवहनकर्ता 223 केंद्रों से खाद्यान्न का उठाव करते हैं । प्रदेश के अधिकांश जिलों में एक ही परिवहनकर्ता है ।

अन्नदूत योजना का मकसद

प्रदेश गवर्नमेंट का इस योजना को मध्य प्रदेश में आरंभ करने का प्रमुख मकसद युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ना है । अन्नदूत योजना के अंतर्गत युवाओं को उचित शुल्क की राशन दुकानों तक खाद्य उपकरण पहुंचाने का कार्य देंगे । जैसे कि आप सभी को मालूम है कि खाद्य उपकरण पहुंचाने के लिए परिवहन की आवशयकता होती है । इस वजह से प्रदेश गवर्नमेंट खुद अपनी गारंटी पर युवाओं को परिवहन खरीदने के लिए बैंकों द्वारा  लोन दिलवाएंगी एवं इस लोन पर 3 प्रतिशत का अनुदान भी देगी । अन्नादूत योजना एक ओर तो प्रदेश के युवाओं को स्वरोजगार से जुड़ेगी एवं दूसरी ओर लोग आपूर्ति निगम परिवहनकर्ताओं के माध्यम से  किए जाने वाले घोटाले को समाप्त करेगी । यह योजना प्रदेश में स्वरोजगार को बढ़ावा देगी एवं बेरोजगारी दर में गिरावट लाएगी ।

Annadoot Yojana के फायदा और खूबियाँ

  • मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने अन्नदूत योजना को आरंभ करने पर अनुमति दे दी है।
  • योजना के अंतर्गत प्रदेश के युवाओं को उचित शुल्क की दुकानों तक खाद्यान्न पहुंचाने का कार्य सौंपा जाएगा।
  • खाद्यान्न पहुंचाने का काम देने के लिए परिवहन की आवशयकता होती है इसके लिए प्रदेश गवर्नमेंट कलेक्टरों द्वारा  युवाओं को चिन्हित करके उनको बैंकों से अपनी गारंटी पर वाहन लोन मुहैया करवाएगी ।
  • इस लोन पर लाभार्थी युवा को गवर्नमेंट के माध्यम से 3 प्रतिशत ब्याज अनुदान भी प्रदान कर दिया जायेगा ।
  • 6 से 8 टन खाद्यान्न परिवहन की योग्यता वाले 1000 वाहन इस योजना द्वारा युवाओं को खरीदवाएं जाएंगे ।
  • अन्नदूत योजना के अंतर्गत लोग आपूर्ति निगम खाद्यान्न परिवहन के लिए ₹65 प्रति क्विंटल की दर से पेमेंट करेगी । जिससे परिवहनकर्ता को डीजल, ड्राइवर सहित अन्य खर्चे भी निकालने होंगे ।
  • यह ₹65 प्रति क्विंटल की दर केंद्र गवर्नमेंट के माध्यम से निश्चित कर दी गई है जिससे आधी पैसे केंद्र और आधी पैसे प्रदेश गवर्नमेंट के माध्यम से  वहन कर दी जाएगी  ।
  • प्रदेश में 26 हजार उचित शुल्क की राशन दुकानों के माध्यम से 1 करोड़ 18 लाख लोगों को खाद्य उपकरण वितरित की जा रही है
  • जिससे 3 लाख टन खाद्य उपकरण प्रति महीने दुकानों तक लोग आपूर्ति निगम परिवहनकर्ताओं द्वारा पहुंचती है । जिससे कभी-कभी काफी घोटाले की कंप्लेंट आती है ।
  • यदि हम कहे तो, MP Annadoot Yojana प्रदेश में युवाओं को रोजगार से जोड़ने के साथ लोग आपूर्ति निगम परिवहनकर्ताओं के माध्यम से किए जाने वाले घोटाले पर भी रोकथाम लगाएगी ।
  • इस वक्त प्रदेश में उचित शुल्क की राशन दुकानों तक खाद्यान्न पहुंचाने के लिए 120 परिवहनकर्ता 223 केंद्रों से खाद्यान्न का उठाव कर रहे हैं । प्रदेश के अधिकांश जिलों में एक ही परिवहनकर्ता है ।

मध्य प्रदेश अन्नादूत योजना के अंतर्गत योग्यता और जरुरी कागज़ात

मध्य प्रदेश गवर्नमेंट इस योजना को तुरंत ही आरंभ करने जा रही है । जब गवर्नमेंट के माध्यम से  इस योजना को प्रदेश में आरंभ किया जाएगा । तो गवर्नमेंट के माध्यम से  इस योजना के अंतर्गत योग्यता और जरुरी दस्तावेजों की सूचना भी प्रदान कर दी जाएगी  । तब हम आप सभी को अपने इस आर्टिकल द्वारा  इस योजना के अंतर्गत योग्यता और जरुरी दस्तावेजों की सूचना प्रदान कर देंगे ।

अन्नादूत योजना के अंतर्गत निवेदन प्रोसेस

प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने अन्नदूत योजना को प्रदेश में लागू करने की अनुमति दी दे है । तुरंत ही प्रदेश गवर्नमेंट के माध्यम से  इस योजना को प्रदेश में लांच किया जाएगा । जब गवर्नमेंट इस योजना को प्रदेश में लांच करेगी, तो जिस वक्त इस योजना से जुड़ी निवेदन की प्रोसेस को भी सार्वजनिक करेगी । जब गवर्नमेंट के माध्यम से  अन्नादूत योजना की निवेदन प्रोसेस को सार्वजनिक किया जाएगा तो हम आप सभी को निवेदन प्रोसेस की सूचना अपने इस आर्टिकल द्वारा  शेयर कर देंगे । इस वजह से तुमसे आवेदन है कि हमारे इस आर्टिकल के साथ-साथ बने रहे ।

Leave a Comment