अटल पेंशन योजना ऑनलाइन अप्लाई 2022

“अटल पेंशन योजना” के आवेदन फॉर्म 2022, Atal Pension Yojana Online Registration 2022 | प्रधान मंत्री पेंशन योजना के आवेदन 2021 | APY Chart & Benefits एपीवाई चार्ट और लाभ| | Atal Pension Yojana | PM Pension Yojana

Atal Pension Yojana को 1 जून में प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा 2015 की स्थापना की गई थी। योजना के अनुसार लाभार्थी को 60 वर्ष की आयु के बाद पेंशन के रूप में 1,000-5,000 रुपये की पेंशन प्रतिमाह मिलेगी। अटल पेंशन योजना में पेंशन की राशि लाभार्थी की उम्र और निवेश के आधार पर तय की जाएगी। अटल पेंशन योजना 2021 में न केवल आप अपनी बचत को कम करके हर महीने अधिक पेंशन प्राप्त कर सकते हैं, बल्कि अकाल मृत्यु के मामले में भी आप अपने परिवार को लाभान्वित कर सकते हैं। इस कार्यक्रम के बारे में अधिक जानकारी के लिए, जैसे राशि चार्ट, पंजीकरण प्रक्रिया, योग्यता, आवश्यक दस्तावेज इत्यादि को जानने के लिए कृपया इस लेख को अंत तक धयपूर्वक पढ़ें। 

अटल पेंशन योजना अटल पेंशन योजना 2021-22

इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाले आवेदक को हर माह प्रीमियम जमा करना है, उसके बाद, आवेदक के 60वें जन्मदिन के बाद, मासिक पेंशन के रूप में वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। Atal Pension Yojana के लिए आवेदन करने के लिए लाभार्थी की आयु 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए ताकि वे योजना का लाभ उठा सकें। यदि लाभार्थी 18 वर्ष की आयु में योजना में शामिल होना चाहते हैं, तो उन्हें 210 रुपये का मासिक प्रीमियम देना होगा, जबकि 40 वर्ष के लाभार्थियों को 297 से 1,454 रुपये का प्रीमियम देना होगा। 

अटल पेंशन योजना में मिलती है 5,000 रुपये की मासिक पेंशन 

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि अटल पेंशन योजना की शुरुआत बुजुर्गों को पेंशन देने के लिए शुरू की गई थी। इस योजना के माध्यम से 1,000 रुपये से लेकर 5,000 रुपये तक की राशि पेंशन के रूप में प्रदान की जाती है। यह राशि लाभार्थी के निवेश द्वारा प्रदान की जाती है। इस देश के नागरिक कार्यक्रम के माध्यम से 60 वर्ष की आयु के बाद एक निश्चित पेंशन प्राप्त कर सकेंगे। इस योजना के तहत अधिकतम पेंशन राशि 5,000 रुपये है। इस प्लान के जरिए पति-पत्नी 10,000 रुपये तक निवेश कर सकते हैं। यह जानकारी पेंशन फंड रेगुलर्टी एंड डेवलपमेंट एजेंसी ने दी है। 

यह योजना असंगठित क्षेत्र के नागरिकों के लिए शुरू की गई थी। योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी का बैंक में बचत खाता होना चाहिए। अटल पेंशन योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए पति पत्नी की उम्र 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। 

Atal Pension Yojana 2021 Highlights

योजना का नाम

अटल पेंशन योजना

लॉन्च की गयी

वर्ष 2015

इनके द्वारा शुरू की गयी

केंद्र सरकार द्वारा

लाभार्थी

देश के असंगठित क्षेत्रो के लोग

उद्देश्य

पेंशन प्रदान करना

Ayushman Bharat Yojana

Atal Pension Yojana 2021 के तहत कर लाभ

असंगठित क्षेत्र के कर्मचारियों को पेंशन प्रदान करने के लिए अटल पेंशन योजना कर प्रोत्साहन की शुरुआत की गई थी। इस योजना के माध्यम से आवेदक के 60 वर्ष की आयु होने पर उसके निवेश के आधार पर प्रति माह 1,000 से 5,000 रुपये की पेंशन प्रदान की जाती है। योजना के तहत ग्राहकों को टैक्स इंसेंटिव भी दिया जाएगा। पेंशन फंड डेवलपमेंट एंड रेगुलेटरी एजेंसी ने ट्वीट कर यह जानकारी दी है। ट्वीट में कहा गया है कि 18 से 40 वर्ष की आयु के सभी करदाता योजना से लाभान्वित हो सकते हैं। वहीं, आयकर अधिनियम की धारा 80CCD (1b) के अनुसार, आप भी इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। उद्धरण लाभ प्राप्त करें। 

इस योजना का लाभ उठाने के लिए ग्राहकों के पास डाकघर में बचत खाता या बैंक में बचत खाता होना चाहिए। अटल पेंशन योजना को भी आधार कानून के अनुच्छेद 7 में शामिल किया गया है। सभी नागरिक जो कार्यक्रम के तहत आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें अपने आधार नंबर का प्रमाण दिखाना होगा या पंजीकरण के लिए आधार आईडी सत्यापन पास करना होगा। 

अटल पेंशन योजना के ग्राहकों की संख्या 3 लाख रुपये से अधिक 

जैसा कि हम सभी जानते हैं, केंद्र सरकार की यह योजना देश में 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को वित्तीय सहायता के रूप में मासिक पेंशन प्रदान करती है। इंडियन पेंशन फंड डेवलपमेंट एंड रेगुलेटरी अथॉरिटी ने 22 अप्रैल, 2021 को कहा कि अब तक, 2020-2021 के वित्तीय वर्ष में, अटल पेंशन योजना ने 3 करोड़ से अधिक ग्राहक जोड़े हैं, और उन्होंने यह भी कहा कि 2020-2021 वित्तीय वर्ष में, योजना के अनुसार, 79 लाख से अधिक नए उपयोगकर्ता जोड़े गए हैं। अटल पेंशन योजना के ग्राहकों की संख्या 3 करोड़ से अधिक हो गई है। 

  • Atal Pension Yojana (Pradhan Mantri Pension Yojana) से जुड़े 3.2 करोड़ रुपये के खाताधारकों में से 70% खाते सार्वजनिक क्षेत्रों में बैंकों द्वारा खोले जाते हैं, और शेष 19% खाते ग्रामीण क्षेत्रों में बैंकों द्वारा खोले जाते हैं। इन 6 महीनों के दौरान कार्यक्रम में शामिल होने वाले खाताधारकों की संख्या में इजाफा हुआ है। 
  • पिछले वित्तीय वर्ष में, कार्यक्रम ने लगभग 79.14 करोड़ नए उपयोगकर्ता जोड़े, जिनमें से 28%, भारतीय स्टेट बैंक ने 22.07 लाख नए उपयोगकर्ता जोड़े। इसी तरह, केनरा बैंक ने लगभग 5,89,000 नए उपयोगकर्ता और बैंक ऑफ़ इंडिया के 5,17,00 0 नए ग्राहक जोड़े।  

खाताधारकों की संख्या बड़ी 

जैसा कि हम सभी जानते हैं, अटल पेंशन योजना की शुरुआत का उद्देश्य अनौपचारिक क्षेत्र के श्रमिकों को सेवानिवृत्ति के बाद पेंशन प्रदान करना है। योजना के अनुसार, लाभार्थी को एक निश्चित अवधि के भीतर निवेश करना होगा। निवेशकों को हर महीने 60 साल की उम्र के बाद पेंशन दी जाती है। इंडियन पेंशन फंड डेवलपमेंट एंड रेगुलेटरी अथॉरिटी ने बताया कि 2020-21 के बीच अटल पेंशन योजना और नेशनल पेंशन सिस्टम में खाताधारकों की संख्या में 23 फीसदी का इजाफा हुआ है। 31 मार्च 2021 तक कुल खाताधारकों की संख्या 4.24 करोड़ हो गई है।

  • पीएफआरडीए के अध्यक्ष सुप्रतिम बंद्योपाध्याय ने कहा कि कोविड-19 और देश के बंद होने के कारण बीता साल बहुत कठिन रहा और कई समस्याओं का सामना करना पड़ा, लेकिन APY और NPS खाताधारकों की संख्या में भी अभी वृद्धि हुई है, जो की लगभग 23% है ।
  • अटल पेंशन योजना के ग्राहकों में लगभग 33% की वृद्धि हुई, लगभग 7,700,000 नए ग्राहक कार्यक्रम में शामिल हुए। 31 मार्च 2021 तक कुल खाताधारकों की संख्या बढ़कर रुपये 28 लाख हो गई है। वित्त साल 2020-21 में प्रबंधन के मुताबिक कुल संपत्ति बढ़कर 5.78 करोड़ हो गई है।

Atal Pension Yojana (Pradhan Mantri Pension Yojana) Details

यह हम सभी जानते है पेंशन योजना के तहत लाभार्थी को प्रीमियम का भुगतान करना होगा। सरकार ने अब अटल पेंशन योजना मोबाइल एप्लिकेशन लॉन्च किया है। इस मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से, अटल पेंशन योजना के लाभार्थी अब पांच सबसे हाल योग के दानों को मुफ्त में देख सकते हैं। वहीं, आप ट्रांजेक्शन डिटेल्स और ई-प्रान डाउनलोड कर सकते हैं। लाभार्थी अपने लेनदेन का विवरण देखने के लिए अटल पेंशन योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर भी जा सकते हैं। उन्हें वेबसाइट पर लॉग इन करना होगा। ऐसा करने के लिए, उन्हें अपने PRAN खाते और बैंक खाते पर डेटा प्रदान करना होगा। यदि PRAN नंबर उपलब्ध नहीं है, तो लाभार्थी अपने नाम, खाते और जन्म तिथि का उपयोग करके अपने खाते में भी लॉग इन कर सकता है। 

इस योजना के तहत, 1961 के आयकर कानून के अनुच्छेद 80CCD (1) के अंतरगर्त एक कर प्रोत्साहन खंड भी है। लेन-देन की राशि, सदस्यों द्वारा धारित कुल राशि, लेन-देन का विवरण, आदि। वे इसे उमंग एप के जरिए भी देख सकते हैं। 

अटल पेंशन योजना 5.2 लाख नए ग्राहक 

जैसा कि हम सभी जानते हैं, अटल पेंशन योजना पेंशन (Pradhan Mantri Pension Yojana) के तहत 60 वर्ष से कम आयु के निवेशक अपनी उम्र तक पहुंचने पर इसे प्रदान करते हैं। अटल योजना पेंशन पाने वालों की दिलचस्पी साल दर साल बढ़ती जा रही है। योजना के अनुसार, कोविड-19 महामारी के वर्ष में भी बड़े पैमाने पर नामांकन हुए थे। इस शिलालेख को देखकर यह निष्कर्ष निकाला जा सकता है कि आम लोग बचत योजनाओं के बारे में अधिक चिंतित हो गए हैं और अपने भविष्य के लिए सुरक्षा के महत्व को समझते हैं। अटल पेंशन योजना के लिए अब तक 2020-21 के दौरान 52 लाख नए निवेशकों ने पंजीकरण कराया है। 31 दिसंबर, 2020 तक इसके तहत पंजीकृत लोगों की कुल संख्या 2.75 करोड़ से अधिक हो गई है। 

  • नेशनल बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने 15 लाख से ज्यादा नए अटल पेंशन योजना 2021 ग्राहकों को पंजीकृत किया है। अन्य बैंक जैसे केनरा बैंक, बैंक ऑफ इंडिया, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ बड़ौदा, एयरटेल पेमेंट्स बैंक लिमिटेड, पंजाब नेशनल बैंक, एक्सिस बैंक लिमिटेड, यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया, इंडियन ओवरसीज बैंक, आदि। लगभग 100,000 नए अटल पेंशन ग्राहकों ने पंजीकृत किया है।
  • इस कार्यक्रम की लोकप्रियता को देखते हुए, पीआईए पीएफआरडीए अटल पेंशन योजना गतिविधियों को और बढ़ावा देगा। यह योजना प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के माध्यम से और अधिक लोकप्रिय होगी। 

अब तक अटल पेंशन योजना के तहत पंजीकरण 

पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ने अटल पेंशन में मौजूदा बचत खाताधारकों को शामिल करने के लिए एक और चैनल लॉन्च करने के लिए लाइसेंस की मंजूरी दे दी गई है। अब खाताधारक अटल पेंशन योजना के तहत बिना किसी बैंक या मोबाइल ऐप के अपना खाता खोल सकता है। 

पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी के द्वारा अटल पेंशन योजना को मौजूदा बचत खाताधारकों के ऑनबोर्डिंग के लिए वैकल्पिक चैनल शुरू करने की अनुमति प्रदान की गई है। अब अकॉउंटहोल्डर किसी भी नेट बैंकिंग तथा मोबाइल ऐप का प्रयोग किए बिना अटल पेंशन योजना 2021 के अंतर्गत अपना खाता खुलवा सकता है।

APY  2021 लक्ष्य

इस योजना का मुख्य लक्ष्य असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को पेंशन देकर उन्हें आत्मनिर्भर बनाकर भविष्य को सुरक्षित करना है। यह एक सामाजिक सुरक्षा योजना है जिसका लक्ष्य योजना का पालन करने वाले लाभार्थियों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करना है। पीएम अटल पेंशन योजना के माध्यम से लोगों को सशक्त बनाया जाना चाहिए। 

अटल पेंशन योजना 60 साल  से पहले एग्जिट 

जैसा की हम सभी लोग जानते है की खाताधारक 60 वर्ष की आयु के बाद योजना का लाभ उठा सकते हैं। ऐसा करने के लिए, खाताधारक को 60 वर्ष की आयु तक योगदान राशि का योगदान करना होगा। अटल पेंशन योजना के साथ, 60 वर्ष की आयु से पहले के खाताधारक योजना से वापस नहीं ले सकते हैं। हालांकि, कुछ परिस्थितियों में, जैसे बीमारी या मृत्यु, जैसे स्थति में  आप अटल पेंशन योजना छोड़ सकते हैं। 

अटल पेंशन योजना (Pradhan Mantri Pension Yojana) से सेवानिवृत्त 

  • 60 वर्ष की आयु तक पहुंचने के बाद:  ग्राहक अटल पेंशन योजना से सेवानिवृत्त हो सकता है। ऐसे में बीमित व्यक्ति को सेवानिवृत्ति के बाद पेंशन प्रदान की जाएगी। 
  • यदि बीमित व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है: यदि बीमित व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है, तो बीमित व्यक्ति के जीवनसाथी को पेंशन राशि का भुगतान किया जाएगा। यदि दोनों की मृत्यु हो जाती है, तो पेंशन निधि उनके नामांकित व्यक्ति को वापस कर दी जाएगी। 
  • 60 वर्ष की आयु से पहले सेवानिवृत्ति: अटल पेंशन योजना से 60 वर्ष की आयु से पहले सेवानिवृत्ति की अनुमति नहीं है। लेकिन कुछ विशेष परिस्थितियों में इस विभाग को अनुमति दी जाती है। उदाहरण के लिए, यदि लाभार्थी की मृत्यु हो जाती है या टर्मिनल डाउन हो जाता है। 

अटल योजना में डेफॉल हो जाने की इस्थिति में शुल्क 

₹100 हर माह तक के कंट्रीब्यूशन के लिए

₹1

₹101 से ₹500 हर माह के कंट्रीब्यूशन के लिए

₹2

₹501 से ₹1000 हर माह के कंट्रीब्यूशन के लिए

₹5

₹1001 से ज्यादा के कंट्रीब्यूशन के लिए

₹10

National Pension System Trust नेशनल पेंशन सिस्टम ट्रस्ट

वर्ष की शुरुआत में पेंशन फण्ड नियामक और विकास प्राधिकरण द्वारा National Pension System और Atal Pension Yojana के ग्राहकों की शिकायतों का समाधान जल्द से जल्द करने के लिए निरीक्षक नियुक्त किया और 30 दिनों के भीतर अपनी शिकायतों का समाधान नहीं करने वाले किसी भी ग्राहक के लिए पंजीकरण की तिथि, या आप समाधान से संतुष्ट नहीं हैं, बशर्ते कि आप एनपीएस ट्रस्ट के साथ शिकायत दर्ज कर सकते हैं। एनपीएस ट्रस्ट शिकायत मिलने के 30 दिनों के भीतर ग्राहकों को जवाब देगा और उनकी शिकायत का जल्द से जल्द समाधान किया जाएगा। 

अटल पेंशन योजना के तहत कर प्रोत्साहन (लाभ)

नेशनल पेंशन योजना की तरह, यदि आप अटल पेंशन योजना में निवेश करते हैं, तो आपको कर प्रोत्साहन मिलेगा। ये कर प्रोत्साहन आयकर कानून के अनुच्छेद 80 सीसीडी (1बी) के अनुसार प्रदान किए जाएंगे। सीसीडी (1बी) के अनुच्छेद 80 CCD (1बी)  के अनुसार, निवेशकों को 50000  रुपये की आयकर कटौती प्राप्त होगी। 

अटल पेंशन योजना आवेदन करे 

अटल पेंशन योजना 2021 में शामिल होने के लिए, लाभार्थी के पास बैंक खाता होना चाहिए, और बैंक खाता आधार कार्ड से जुड़ा होना चाहिए। जो लोग इनकम टैक्सपेयर हैं और सरकारी नौकरी करते हैं, वे इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं। जो कोई भी इच्छुक है वह अटल पेंशन योजना खाता खोलने के लिए भारत के किसी भी राष्ट्रीय बैंक में जा सकता है। 

Atal Pension Yojana (Pradhan Mantri Pension Yojana) की नई अपडेट

यह योजना अब वर्ष के किसी भी समय पेंशन को बढ़ा या घटाया जा सकता है । इस नई सुविधा से अटल पेंशन योजना के 2.28 करोड़ पंजीकृत ग्राहकों को फायदा होगा। यह नई सुविधा 1 जुलाई से लागू हो गई है। पीएफआरडीए ने सभी बैंकों को निर्देश दिया है कि वे साल के किसी भी समय पेंशन राशि में बढ़ोतरी या कमी से निपटें। हालांकि, इस सुविधा का उपयोग वित्तीय वर्ष में केवल एक बार ही किया जा सकता है। 

योजना के अंतरगर्त किये जाने वाला निवेश

योजना के अनुसार यदि कोई व्यक्ति प्रतिदिन 7 रुपये की बचत करता है और 210 रुपये महीने का निवेश करता है, तो उसे प्रति वर्ष 60 हजार रुपये तक की पेंशन मिल सकती है। यह निवेश व्यक्ति 18 वर्ष की आयु से प्राप्त कर सकता है। इस योजना की खास बात यह है कि इसमें आयकर कानून के अनुच्छेद 80 के तहत निवेश कर में छूट का लाभ भी मिलता है। नेशनल पेंशन योजना  के जरिये नियामक और पेंशन निधि विकास विभाग द्वारा संचालित है। अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आप इस योजना के तहत प्रधानमंत्री अटल पेंशन योजना (APY) 2021 में निवेश करने के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

प्रधान मंत्री अटल पेंशन योजना (APY) 2021-22

APY 2021-22 में लाभार्थी को 60 साल की उम्र के बाद हर महीने पेंशन मिलेगी। इस पेंशन से लाभार्थी एक अच्छा जीवन जी सकता है। इस योजना के तहत यदि लाभार्थी की मृत्यु हो जाती है तो लाभार्थी को दी जाने वाली पेंशन की राशि पति या पत्नी को आवंटित की जाएगी यदि दोनों पक्ष (पति और पत्नी) का निधन हो जाता है, तो पेंशन राशि उम्मीदवारों को नामित करने के लिए आवंटित की जाएगी उम्मीदवार। .पेंशन फंड डेवलपमेंट एंड रेगुलेटरी एजेंसी (पीएफआरडीए) एक नोडल एजेंसी के रूप में।

प्रधानमंत्री अटल पेंशन योजना (Pradhan Mantri Pension Yojana)

केंद्र सरकार की अटल पेंशन योजना 5 साल पुरानी है। यह योजना पेंशन फंड डेवलपमेंट एंड रेगुलेटरी एजेंसी (पीएफआरडीए) द्वारा प्रशासित है। पीएफआरडीए (PFRDA) के मुताबिक इन 5 वर्षों में अब तक इस कार्यक्रम में 2.23 करोड़ महिलाओं और पुरुषों ने हिस्सा लिया है। इस प्रधानमंत्री के नेतृत्व में 60 से अधिक महिलाओं और पुरुषों को हर महीने पेंशन  दी जाएगी ।इस साल 9 मई, 2020 को कार्यक्रम में भाग लेने वालों की संख्या बढ़कर 2,23.54.028 हो गई है। |तथ्यों ने साबित कर दिया है कि यह योजना देश की आबादी के लिए बहुत फायदेमंद है। इस योजना के अनुसार पिछले पांच वर्षों में पुरुषों और महिलाओं का अनुपात 57:43 रहा है। 

Atal Pension Yojana (Pradhan Mantri Pension Yojana) का मुख्य तथ्य

  • अटल पेंशन योजना को को केंद्र सर्कार ने मई 2015 में शरू किया। 
  • इस योजना के साथ, आप सेवानिवृत्ति के बाद मासिक पेंशन भी प्राप्त कर सकते हैं।  
  • यह योजना असंगठित विभागों में कार्यरत सभी कर्मचारियों पर लागू होती है। 
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको 20 साल का निवेश करना होगा। 
  • यह निवेश आप 18 से 40 साल के बीच कर सकते हैं। 
  • 60 साल की उम्र के बाद आपको पेंशन की राशि मिलेगी। 
  • इस योजना के तहत आप 1000, 2000, 3000 और ₹5000 की पेंशन प्राप्त कर सकते हैं। 
  • पेंशन की राशि उस प्रीमियम पर निर्भर करती है जो आप हर महीने भुगतान करते हैं और जिस उम्र में आप निवेश करना शुरू करते हैं। 
  • 20 साल की उम्र में अगर आप 2,000 रुपये की पेंशन पाना चाहते हैं तो आपको 100 रुपये का मासिक प्रीमियम देना होगा और अगर आप 5,000 रुपये की पेंशन पाना चाहते हैं तो आपको 248 रुपये का मासिक प्रीमियम देना होगा। 
  • अगर आपकी उम्र 35 साल से अधिक है, अगर आप 2,000 रुपये की पेंशन प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको 362 रुपये का प्रीमियम देना होगा, और जो व्यक्ति रुपये 5,000 की पेंशन पाना चाहता है उसे 902 रुपये का प्रीमियम देना पड़ेगा । 
  • इस निवेश, 50% सरकार भी इस योजना की राशि का भुगतान करेगी। 
  • अगर खाताधारक की मृत्यु 60 वर्ष की उम्र से पहले हो गई  तो योजना का लाभ उनके परिवार को दिया जायेगा  
  • इस योजना का उपयोग करने के लिए खाताधारक के पास बैंक में खाता होना चाहिए। 

Atal Pension Yojana (Pradhan Mantri Pension Yojana) 2021 के लाभ

  • APY 2021 से केवल भारतीय नागरिक ही लाभान्वित हो सकते हैं, जो कि आयकर योजना से बाहर है। 
  • अटल पेंशन योजना के तहत 60 साल की उम्र पार करने के बाद ही केंद्र सरकार ने 1,000 रुपये से बदलकर 5,000 रुपये कर दिया। 
  • अटल योजना पेंशन तहत पेंशन की राशि लाभार्थी द्वारा उनकी आयु और निवेश के आधार पर प्रदान की जाएगी। 
  • PPF कहते की तरह सरकार आपको इस पेंशन योजना में भी योगदान देगी। 
  • अगर आप 1,000 रुपये की मासिक पेंशन चाहते हैं और आपकी उम्र 18 साल से अधिक है, तो आपको 42 साल के लिए 210 रुपये का मासिक प्रीमियम जमा करना होगा। 
  • अगर आप 40 वर्ष की उम्र के है तो आपको 297 से 1454 का प्रीमियम का भुगतान करना होगा। इसके बाद ही आप APY 2021 का लाभ उठा सकते हैं। |

अटल योजना पेंशन में भुगतान जमा न किये जाने की स्थिति में  

अगर निवेशक अपना भुगतान न किया हो तो उसका खाता 12 महीने बाद निष्क्रिय हो जाएगा और उसका खाता 24 महीने बाद बंद हो जाएगा। यदि आवेदक समय पर भुगतान करने में विफल रहता है, तो उसे जुर्माना भरना होगा। जुर्माना 1 रुपये से लेकर 10 रुपये प्रति माह तक है। 

APY के तहत सरकारी कर्मचारी सह-वित्तपोषण के लिए पात्र नहीं है? 

किसी भी वैधानिक सामाजिक सुरक्षा योजना के लाभार्थी APY के तहत सरकारी सह-भुगतान लाभों के लिए पात्र नहीं हैं। नीचे, हम कुछ कानूनों को साझा करते हैं जिन्होंने अभी तक सरकारी समन्वय प्रदान नहीं किया है:

  • (Employee) कर्मचारि भविष्य निधी एवं विविध प्रावधान अधिनियम 1952। 
  • कोयला खान भविष्य निधी एवं विविध प्रावधान अधिनियम 1948। 
  • 1966 का निधि अधिनियम भविष्य निधि 
  • असम चाय बागान भविष्य निधि एन्ड विविध प्रावधान, 1955।
  •  जम्मू और कश्मीर (Employee) कर्मचारि भविष्य निधी  एवं विविध प्रावधान अधिनियम, 1961। 
  • कोई अन्य वैधानिक सामाजिक सुरक्षा योजना। 
  • अटल पेंशन योजना योगदान चार्ट।  

अटल पेंशन योजना एपीवाई योगदान फॉर्म आवश्यक दस्तावेज (पात्रता) 

  • भारतीय नागरिक होना चाहिए। 
  • उम्मीदवारों की आयु 18 वर्ष से 40 साल होनी चाहिए। 
  • आवेदक का बैंक खाता और बैंक खाता आधार से लिंक होना चाइये 
  • आवेदक करता का आधार कार्ड 
  • मोबाइल नंबर 
  • पहचान पत्र (वोटर आईडी कार्ड)
  • स्थाई पते का प्रमाण 

अटल पेंशन योजना 2021-22 के आवेदन को अप्लाई करे

  • जो व्यक्ति पेंशन योजना में आवेदन करने  के लिए  इरादा रखता है वे पहले बचत खाते को किसी भी नेशनल बैंक में में खुलवा ले 
  • उसके पश्चात APY 2021 के लिए नीचे आवेदन फॉर्म में पूछी जाने वाली सारी जानकारी  जैसे की आधार कार्ड, मोबाइल फोन नंबर और अन्य जानकारी के साथ योजना आवेदन पत्र को भरें। 
  • आवेदन पत्र को पूरा करने के बाद, इसे बैंक प्रबंधक को भेजें। इसके बाद आपके सभी पत्राचार को सत्यापित करने के बाद अटल पेंशन योजना के तहत आपका बैंक खाता खुल जाएगा।

मोबाइल एंड्राइड ऐप या नेट बैंकिंग में लॉगिन करे बिना Atal  Pension Yojana 2021 में अकाउंट खोलने की प्रक्रिया

वे सभी जिनके पास बैंक खाता है लेकिन ऑनलाइन बैंकिंग या मोबाइल एप्लिकेशन का उपयोग नहीं करते हैं। जल्द ही, आप आसानी से अटल पेंशन योजना के साथ खाता खोल सकते हैं। जल्द ही, पेंशन फंड नियामक और विकास एजेंसी पंजीकरण प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाएगी, जो मौजूदा बचत खातों के धारकों को पंजीकरण के लिए वैकल्पिक चैनल शुरू करने की अनुमति देगी। इस चैनल के माध्यम से, खाताधारक अब मोबाइल एप्लिकेशन और ऑनलाइन बैंकिंग के बिना अटल पेंशन योजना में खाता खोल सकते हैं। 

  • पहले, अटल पेंशन योजना के खाते केवल मोबाइल ऐप और ऑनलाइन बैंकिंग के माध्यम से खोले जा सकते थे। लेकिन अब, इस नई पहल के लिए धन्यवाद, खाताधारक मोबाइल ऐप और ऑनलाइन बैंकिंग की आवश्यकता के बिना खाते खोल सकते हैं। 
  • अगर आप अटल पेंशन योजना के साथ खाता खोलना चाहते हैं, तो आपको उस बैंक में जाना होगा जहां आपका बचत खाता है। वहां से आपको रजिस्ट्रेशन फॉर्म प्राप्त करना होगा। उसके बाद, आपको पंजीकरण फॉर्म में आवश्यक सभी जानकारी भरकर और सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को पंजीकरण फॉर्म में संलग्न करके इस पंजीकरण फॉर्म को उसी बैंक में भेजना होगा। आपको एक वैध फ़ोन नंबर और आपको प्राप्त होने वाले सभी टेक्स्ट (SMS) संदेशों का एक रूप भी प्रदान करना होगा। 

अटल पेंशन योजना कंट्रीब्यूशन चार्ट डाउनलोड कैसे करे?

  • सबसे पहले आपको NSDL की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। 
  • क्लिक करते ही आपके सामने कंप्यूटर स्क्रीन पर होम पेज खुल जायेगा । 
  • होम पेज में APY Contribution Chart के लिंक पे क्लिक करेंगे  
  • आप इस पेज में APY Contribution Chart का विवरण देख सकते हैं। 
  • इस फॉर्म को डाउनलोड करके आप दोस्त को भी भेज सकते है ।  

महत्वपूर्ण फॉर्म्स

Registration Form Atal  Pension Yojana APY Click Here
Atal  Pension Yojana  2021 Subscriber Registration Form – Subscribers for Swavalamban Yojana Click Here
Modification of Subscriber details and Change of APY-SP Form Click Here
Form to upgrade / downgrade pension total amount under APY Click Here
Atal  Pension Yojana 2021 Death & Spouse Continuation Form Click Here
Voluntary Exit Atal  Pension Yojana 2021 Withdrawal Form Click Here
Atal  Pension Yojana 2021 Application for Banks to be registered under Atal Pension Yojana 2021  Click Here
Atal  Pension Yojana 2021  – Service Provider Registration Form Click Here
Subscriber Grievance Registration(G1) Form for Atal  Pension Yojana 2021 Subscriber Click Here
Atal  Pension Yojana 2021 Common Grievance Click Here

Thanks for Visit: www.yojanasamachar.com Please visit again and keep support

1 thought on “अटल पेंशन योजना ऑनलाइन अप्लाई 2022”

Leave a Comment